मकर अधोमुख श्वानासन करने की विधि, निर्देश, और लाभ – Steps, Instruction and Benefits of Makara adho mukha svanasana in hindi

makara adho mukha svanasana

मकर अधोमुख श्वानासन के बारे में – About makara adho mukha svanasana(dolphin plank pose)

मकर अधो मुख श्वानासन एक संस्कृत शब्द है , यहाँ ‘मकर’ का अर्थ मछली(डॉलफिन) और ‘अधो’ यानि नीचे ‘मुख’ का अर्थ फेस या मुँह से है एवं ‘श्वान’ का अर्थ कुत्ता से, ‘आसन’ का अर्थ मुद्रा से है , इस आसन को करते समय आपके शरीर का आकार की तरह होता है इसलिए इसे मकर अधो मुख श्वानासन कहते है।अंग्रेजी में इसे Dolphin plank Pose कहते है।

मकर अधोमुख श्वानासन करने से पहले यह आसन करें – Do these asana before makara adho mukha svanasana

मकर अधोमुख श्वानासन करने से पहले नीचे दिए गए निम्न योग आसनों को करने की सलाह दी जाती है। इन आसनो को करने से आपके शरीर में लचीलापन आता है, तथा आपके पीठ, पेट एवं हाथो के मांसपेशियों का तापमान बढ़ता है और उन्हें मजबूत बनाता है , जिससे आपको मकर अधोमुख श्वानासन करने में आसानी होगी।

  1. शलभासन।
  2. ऊर्ध्व मुख श्वानासन।
  3. भुजंगासन।

मकर अधोमुख श्वानासन करने की विधि –Adho Makara Mukha Savanasana Steps

मकर अधोमुख श्वानासन करने की विधि नीचे दी गयी है, जिसे ध्यानपूर्वक करने से पहले पढ़ें। इससे आपको मकर अधोमुख श्वानासन करते समय आसानी होगी।यह आसन पेट के बल लेट कर किया जाता है।

चरण 1 – सर्वप्रथम आप जमीन पर पेट के बल(मकर आसन में) लेट जाएँ।

चरण 2 – अब अपने हाथों को छाती के बगल में रखें कोहनी कंधे के सीध में हो और हथेलियां जमीन पर, पैर की अंगुलियों को जमीन पर टिकाए।

चरण 3 – साँस लेते हुए अपने शरीर को ऊपर उठाएं, ध्यान दें आपके कंधे से कोहनी 90 डिग्री की सीध में हो।

चरण 4 – इस स्थिति में आपकी जांघ कमर एवं गर्दन एक सीध में होनी चाहिए। नज़रें नीचे की ओर ऊपर दी गयी तस्वीर से सहायता ले सकतें हैं।

चरण 5 –सामान्य साँस लें और 10 से 15 सेकंड तक इस स्थिति को बनाए रखें।

वापस मकर आसन की स्थिति में आराम करें।

मकर अधोमुख श्वानासन करते समय ध्यान दें – Pay Attention when doing  Makara Adho Mukha Savanasana(dolphin plank pose)

मकर अधोमुख श्वानासन करते समय आपको नीचे दिए गए निम्न बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

  1. ध्यान दें इस आसन को करते समय आपके कंधे कलाई की सीध में हो।
  2. ध्यान दें आपका कमर एवं घुटने सीधे हो।

मकर अधोमुख श्वानासन के फायदे – Benefits of Makara Adho Mukha Savanasana in hindi

मकर अधोमुख श्वानासन के अनेक फायदे जो नीचे निम्नलिखित दिए गए हैं ।

  1. यह आसन नियमित करने से मासिक धर्म संबंधी समस्याओं में उपयोगी है।
  2. इस आसन को करने से पाचन क्रिया ठीक रहती है।
  3. कमर दर्द और थकान जैसी समस्या से राहत मिलती है।
  4. पेट के अतिरिक्त चर्बी को कम करता है।
  5. भुजाएं मजबूत होती है और पैरों में भी ताकत आता है।

यह भी पढ़ें: प्राणायाम

मकर अधोमुख श्वानासन के लिए प्रतिबंध – Restrictions for Makara Adho Mukha Savanasana in hindi

नीचे बीमारियों की सूची दी गई है, जो लोग इन बीमारियों से पीड़ित हैं, उन्हें मकर अधोमुख श्वानासन नहीं करना चाहिए।

  1. यदि आपको कमर, गले या रीढ़ से सम्बंधित कोई चोट या परेशानी हो तो कृपया यह आसन न करें।
  2. उच्च रक्तचाप हो तो इस आसन से बचें।
  3. यदि आपको कान या आँख सम्बन्धी कोई संक्रमण हो तो कृपया इस आसन से बचें।

मकर अधोमुख श्वानासन करने के बाद यह आसन करें – Do these asana after MakarAdho Mukha Savanasana in hindi

  1. मकरासन।
  2. विपरीत नौकासन।
  3. भेकासन।

यह भी पढ़ें: Email Writing Topics with Answers

यदि आप मकर अधोमुख श्वानासन(benefits of Makara Adho Mukha Savanasana in hindi) पर लिखे गए लेख को पसंद करते हैं, तो कृपया इसे अपने दोस्तों और परिवार में साझा करें।

Leave a Comment