राजकपोतासन

राजकपोतासन करने की विधि, निर्देश, और लाभ – Steps and Rajakapotasana benefits in hindi

rajakapotasana benefits

राजकपोतासन के बारे में-About Rajkapotasana

“राजकपोतासन” यह एक संस्कृत शब्द है, राजकपोतासन(राज+कपोत+आसन)तीन शब्दों से मिलकर बना है जहाँ ‘राज’ का अर्थ राजा से, ‘कपोत’ का अर्थ कबूतर से एवं आसन का अर्थ मुद्रा से है। इस आसन में आपके शरीर का आकार ठीक उसी प्रकार दिखाई देता जिस प्रकार कबूतरों का राजा कभी-कभी अपना सीना चौड़ा किये होता हैं।

राजकपोतासन करने से पहले यह आसन करें – Do these asana before Rajkapotasana

राजकपोतासन करने से पहले नीचे दिए गए निम्न योग आसनों को करने की सलाह दी जाती है। इन आसनो को करने से आपके शरीर में लचीलापन आता है, तथा आपके शरीर के मांसपेशियों का तापमान बढ़ाता है।जिससे आपको राजकपोतासन करने में आसानी होगी।

  1. भुजंगासन।
  2. गोमुखासन।
  3. पश्चिमोत्तानासन।

राजकपोतासन करने की विधि – Rajkapotasana Steps

राजकपोतासन करने की विधि नीचे दी गयी है, जिसे ध्यानपूर्वक करने से पहले पढ़ें। इससे आपको राजकपोतासन करते समय आसानी होगी।यह आसन बैठकर किया जाता है।

चरण 1- इस आसन को करने के लिए अपने हथेलिओं को सामने की ओर जमीन पर रखते हुए आप मार्जरी आसन की मुद्रा में आएं।

चरण 2-अब धीरे-धीरे अपने दाहिने पैर को पीछे खिसकाएं और अपने घुटने को सीधा करें ध्यान दें आपकी जांघ जमीन से लगी हो।

चरण 3-अपने बाएं नितंब को जमीन पर रखे और बायीं एड़ी को अपने दाहिने कूल्हे के सामने।

चरण 4-अपने शरीर को ऊपर खींचने की कोशिश करें और धीरे-धीरे अपने गर्दन को पीछे करते हुए कमर से अपने शरीर को पीछे मोड़ें और अपने शरीर का भार नितम्ब(hips) पर टिकाये।

चरण 5-अब अपने दाहिने पैर को घुटने से पीठ की तरफ मोड़ें और बाएं एवं दाएं दोनों हाथों को दाहिनें पंजे को पकड़ें।(ऊपर दी गयी तस्वीर से सहायता लें)। ध्यान दे इस स्थिति में आपके दोनों कोहनी छत की ओर होनी चाहिए, 1 मिनट या क्षमता अनुसार इस मुद्रा में रहें।

चरण 6- अपने दाहिने पैर को छोड़ते हुए उसे पीछे जमीन पर फैलाये और इसी प्रक्रिया को अब बाएं पैर से दोहराएं।

राजकपोतासन करने के बाद आप बालासन अवश्य करें।

राजकपोतासन करते समय ध्यान दें – Pay Attention when doing Rajkapotasana

राजकपोतासन करते समय निम्न बातों को ध्यान में रखें।

  1. राजकपोतासन करते समय आप अपने कमर से पीछे पीछे की शरीर को मोड़ें।
  2. मुद्रा में ध्यान दें कि आपके शरीर का भार नितम्ब(hips) पर हो न की कमर पर।
  3. ध्यान दें यदि आपको यह आसन करते समय शरीर की किसी भाग में दर्द जैसा खिचाव महसूस हो तो कृपया यह आसन न करें या योग प्रशिक्षक की सलाह लें।

राजकपोतासन के फायदे – Rajakapotasana benefits in hindi

राजकपोतासन(benefits of Rajkapotasana in hindi) के अनेक फायदे जो नीचे निम्नलिखित दिए गए हैं , यह आपके शरीर के कई अंगो को प्रभावित करता है और तनाव मुक्त रखता है।

  1. इस आसन को करते समय आपके कूल्हे एवं पीठ में अच्छा खिचाव आता ह जिससे पीठ दर्द की समस्या से राहत मिलती है।
  2. थायराइड के लिए भी यह आसन लाभप्रद है।
  3. राजकपोतासन करने से छाती में खिंचाव आता है,मांसपेशियाँ मजबूत होती है और सीना चौड़ा होता है।
  4. इस आसन के नियमित अभ्यास से आपके कमर, पेट, जांघों, कंधों, और हाथों की मांसपेशियाँ भी मजबूत होती है।
  5. पेट के अंगों को उत्तेजित करता है जिससे पाचन क्रिया ठीक रहती है।

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राजकपोतासन के लिए प्रतिबंध – Restrictions for Rajkapotasana

नीचे बीमारियों की सूची दी गई है, जो लोग इन बीमारियों से पीड़ित हैं, उन्हें राजकपोतासन प्राणायाम नहीं करना चाहिए।

  1. हर्निया की समस्या हो तो कृपया यह आसन न करे।
  2. गर्भावस्था के दौरान इस आसन का अभ्यास नहीं करना चाहिए।
  3. यदि आपको अल्सर है तो राजकपोतासन न करें।
  4. आँखों से सम्बंधित कोई समस्या हो तो इस आसन का अभ्यास नहीं करना चाहिए।
  5. कमर, पैर, घुटनों या टखनों में चोट हो तो इस आसन से बचें।

राजकपोतासन करने के बाद यह आसन करें – Do these asana after Rajkapotasana

  1. अर्ध मत्स्येन्द्रासन
  2. शशांकासन
  3. ऊर्ध्व मुख श्वानासन

शुरुआती लोगों के लिए राजकपोतासन करने का सर्वश्रेष्ठ सुझाव – Best suggested tips, Rajkapotasana for beginners

  1. इस आसन को करने की लिए आप अश्वसंचालन में आएं ।
  2. अश्वसंचालन में जो पैर आपके हथेलिओं के बीच है उसे जमीन पर रखें, इस स्थिति में आपका घुटना हथेलियों के बीच होगा ।
  3. और जो पैर पीछे है उसे जमीन पर पीछे की और खीचें इस स्थिति में आपका पिछला पैर जमीन से सटा हुआ और पंजा ऊपर की ओर होगा।
  4. अब अपने शरीर का भार नितम्बों(hips) पर देते हुए कमर एवं गर्दन को सीधी रखें इस स्थिति में आप सामने की ओर देखें।
  5. 1 मिनट या क्षमता अनुसार इस मुद्रा में रहें और फिर दूसरे पैर से इस प्रकिया को दोहराएं।

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