बालासन

बालासन करने की विधि, निर्देश, और लाभ – Steps, Instruction and Benefits of Balasana in Hindi

benefits of balasana in hindi

बालासन के बारे में – About Balasana

बालासन एक संस्कृत भाषा है ,यह दो शब्दों(बाल +आसन ) से मिलकर बना है।यहाँ ‘बाल’ का अर्थ बालक(child) या शिशु एवं ‘आसन’ का अर्थ मुद्रा(posture) से है।इस आसन में आपके शरीर का आकार जमीन पर लेटे हुए बालक(कभी-कभी बालक इस स्थिति में सोते है) की तरह होता है इसीलिए इसे बालासन कहते है,इस आसन को शीर्षासन के पहले एवं शीर्षासन के बाद किया जाता है । यह एक आराम की स्थिति वाला आसन है।

बालासन करने से पहले यह आसन करें – Do these asana before Balasana(Childs Pose)

बालासन करने से पहले यह आसन कर सकते हैं जिनकी सूची नीचे दी गयी है।

  1. वज्रासन।
  2. शीर्षासन।

बालासन करने की विधि – Balasana Steps

बालासन करने की विधि नीचे दी गयी है, जिसे ध्यानपूर्वक करने से पहले पढ़ें। इससे आपको बालासन करते समय आसानी होगी।

चरण 1- सर्वप्रथम आप वज्रासन की मुद्रा में बैठ जाएं , यदि आप दोनों पैरों को साथ नहीं रख सकते तो उनके बीच थोड़ा जगह बना लें।

चरण 2- अब साँस लेते हुए अपने हाथों को ऊपर उठाएं और साँस छोड़ते हुए कमर से आगे की झुंके,अपने माथे को जमीन पर रखें।

चरण 3- अपने हाथों को इस तरह शरीर के बराबर रखें की आपकी हथेली पंजे के पास हो इस स्तिथि में आप 5 से 10 मिनट या क्षमता अनुसार रहें।

चरण 4- अब साँस लेते हुए अपने सिर को ऊपर उठाये और वज्रासन मुद्रा में बैठ जाएँ।

बालासन करते समय ध्यान दें – Pay Attention when doing Balasana

बालासन करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जिनकी सूचि निचे दी गयी है।

  1. बालासन करते समय ध्यान दें आपका शरीर आराम की स्थिति में एकदम ढीला हो।
  2. यदि आप अपने नितम्ब(hip) को एड़ियों पर रखने में असहजता महसूस हो तो जबरदस्ती न करें ,आप अपने एड़ी पे एक तकिया रखकर उसपर बैठ सकते हैं।
  3. यदि आप अपने माथे को जमीन पर नहीं रख सकते तो अपनी हथेलिओं से मुट्ठी बना कर उसपे सिर टिका सकते है या तकिया का सहारा ले सकते है।

बालासन के फायदे – Benefits of Balasana in hindi

शशांकासन के अनेक फायदे जो नीचे निम्नलिखित दिये गए हैं ।यह आसन करने से आपका शरीर स्वस्थ और लचीला रहता है, यह आपके शरीर के कई अंगों को प्रभावित करता है।

  1. बालासन करने से तनाव कम होता है।
  2. पाचन क्रिया में सुधार होता है।
  3. पेट की चर्बी को कम करता है।
  4. आपके चेहरे के रौनक को बढ़ता है।
  5. चक्कर आना, मासिक धर्म की समस्याओं से राहत मिलती है।
  6. यह आसन एड़ियों, पिंडली की मांसपेशियों एवं जांघ को मजबूत बनता है।
  7. आपके रीढ़ को लचीला बनता है जिससे रीढ़ को आराम मिलता है।
  8. इस आसन को करने से रक्त का परिसंचरण आपके सिर तक होता है जिससे आपकी मानसिक क्षमता और एकाग्रता बढ़ती है।

और पढ़े: योग निद्रा

बालासन के लिए प्रतिबंध – Restrictions for Balasana

नीचे बीमारियों की सूची दी गई है, जो लोग इन बीमारियों से पीड़ित हैं, उन्हें बालासन नहीं करना चाहिए।

  1. यदि आपको उच्च रक्तचाप आसन को न करें।
  2. घुटने, एड़ी या रीढ़ में चोट हो या दर्द हो तो यह आसन न करें।
  3. गठिया की बीमारी हो तो इस आसन को नहीं करना चाहिए।
  4. यदि आपको माइग्रेन है तो बलासन न करे।

बालासन करने के बाद यह आसन करें – Do these asana after Balasana

  1. अधो मुख स्वानासन
  2. भुजंगासन।

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